Breaking News

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023 – पूरा तरीका हिंदी में

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023 – पूरा तरीका हिंदी में

 वर्डप्रेस: एक मुफ्त और सबसे लोकप्रिय कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम

आज की पोस्ट में हम WordPress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए के तरीके जानेंगे जिसकी मदद से आप अपना खुद का WordPress पर Blog बना सकते है और WordPress पर Blogging शुरू करके ब्लॉग जरिए बहुत सारा पैसा कWord Pressमा सकते है।

आजकल इंटरनेट और डिजिटल जगत में वेबसाइट और ब्लॉग बनाने का प्रचलन बढ़ रहा है। इसके पीछे एक सरल, उपयोगी और मुफ्त कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसे हम वर्डप्रेस के नाम से जानते हैं। यह एक खुले स्रोत (Open Source) प्रोजेक्ट है जो वेबसाइट बनाने और संचालित करने के लिए प्रयोग में आता है। इस ब्लॉग में, हम वर्डप्रेस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करेंगे और जानेंगे कि इसे ब्लॉगर और वेबसाइट मालिकों के लिए क्यों चुनना चाहिए।


वर्डप्रेस एक खुले स्रोत कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जो 2003 में माइक्रोमटिक्स और माइकल वॉर्मस के द्वारा विकसित किया गया था। बाद में माइक्रोमटिक्स ने इसे मयाम आयटी द्वारा समर्थन करने के लिए स्वीकार किया था। वर्डप्रेस को एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन धीरे-धीरे इसे एक व्यापक वेबसाइट बनाने के लिए एक उत्कृष्ट समाधान में बदला गया।


आजकल, वर्डप्रेस दुनिया का सबसे प्रसिद्ध और उपयोगी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसे लाखों लोग अपनी वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए उपयोग करते हैं। वर्डप्रेस की खूबियों में से एक यह है कि यह बिलकुल मुफ्त है और उपयोगकर्ताओं को अपनी रचनात्मकता को दुनिया से साझा करने के लिए सुविधा प्रदान करता है। इसमें अनेक प्लगइन्स और थीम्स के विकल्प भी होते हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट को अद्भुत और उपयोगकर्ता-मित्री बना सकते हैं।


वर्डप्रेस का उपयोग कैसे करें?

वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत ही सरल है और इसके लिए किसी प्रोग्रामिंग भाषा की जानकारी की आवश्यकता 


Click ON Start Earning Word Press


Another Earning site

Word Press

 Google Knowloge

How to earn on Instragram

Instragram Thread

How to earn Facebook

World Time18

वर्डप्रेस: वेबसाइट बनाने का शक्तिशाली मंच

1. वर्डप्रेस (WordPress) एक मुफ्त और खुले स्रोत (Open Source) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है, जिसका उपयोग वेबसाइट बनाने और संचालित करने के लिए किया जाता है। वर्डप्रेस का विकास मैट मूलेनवेग द्वारा 2003 में शुरू हुआ था और इसकी वजह से यह आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय CMS में से एक है। यह ब्लॉग, खबर पोर्टल, ई-कॉमर्स स्टोर, व्यक्तिगत पोर्टफोलियो, वेब मैगज़ीन और कंपनी की वेबसाइट जैसे विभिन्न प्रकार के वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।


वर्डप्रेस का उपयोग कैसे करें:

2. होस्टिंग और डोमेन का चयन: वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए पहले आपको वेब होस्टिंग और डोमेन का चयन करना होगा। वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाने के लिए स्थान प्रदान करता है, जबकि डोमेन आपके वेबसाइट का नाम होता है। आप इन्हें वेबसाइट बनाने के लिए ऑनलाइन होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे ब्लूहोस्ट, होस्टगेटर, एटीसी इत्यादि से खरीद सकते हैं।

3. थीम चुनें: इंस्टॉलेशन के बाद, आपको अपने वेबसाइट के लिए एक थीम चुनने की आवश्यकता होगी। वर्डप्रेस में निःशुल्क और पेड थीम्स उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप अपने वेबसाइट के लिए चुन सकते हैं। यह थीम आपके वेबसाइट के दिखावट और उद्देश्य के अनुसार होनी चाहिए। आप भी प्रीमियम थीम्स खरीद स


वर्डप्रेस: वेबसाइट बनाने का शक्तिशाली साधन

आज के इंटरनेट युग में, डिजिटल पहचान बनाना हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। चाहे आप एक व्यापारी हों, ब्लॉगर, कला-संगीत के शौकीन, अथवा किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट, आपको आजकल एक ऑनलाइन मौजूदगी का होना आवश्यक है। और वर्डप्रेस एक ऐसा खुला स्रोत (Open Source) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है, जो आपको आसानी से वेबसाइट बनाने और संचालित करने की सुविधा प्रदान करता है।


वर्डप्रेस का उपयोग वेबसाइट बनाने में कैसे करें?

वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए, आपको पहले वेबसाइट के लिए डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदना होगा। डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता होता है, जैसे कि www.yourwebsite.com। और वेब होस्टिंग वह जगह होती है जहां आपकी वेबसाइट की सभी फ़ाइलें संग्रहीत होती हैं।


एक बार डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद, आप वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाएं और वहां से वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करें। फिर आपको वेबसाइट पर इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी, जो कि आसान और सुरक्षित होता है।


वर्डप्रेस के इंस्टॉलेशन के बाद, आप अपने वेबसाइट के लिए एक थीम चुनें और उसे अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें। थीम आपकी वेबसाइट का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट का बेहद मूल्यवान अंग होती है, जिससे आपकी वेबसाइट के दर्शकों को पहले दृष्टि में ही आकर्षित किया जा सकता है। वर्डप्रेस में निःशुल्क थीम्स उपलब्ध होती हैं, जिन्हें आप अपने वेबसाइट के उद्देश्य और स्वादानुसार चुन सकते हैं। आप भी प्रीमियम थीम्स खरीद सकते हैं, जो अधिक उपयोगकर्ता-मित्री और विशेषताएं प्रदान करते हैं।


वर्डप्रेस (WordPress) - वेबसाइट बनाने का आसान तरीका

आज के तेजी से बदलते तकनीकी युग में, आइटी के क्षेत्र में विकास हो रहा है और इंटरनेट का उपयोग हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आपने शायद अनजाने में भी इंटरनेट पर वेबसाइटें देखी होंगी जिन्हें पढ़कर आपके मन में यह सवाल आया होगा - "क्या मैं भी अपनी वेबसाइट बना सकता हूं?"

जवाब हां है! आप भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, और इसके लिए आपको गहरी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं, जो एक मुफ्त और सरल कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है।


वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स (Open Source) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है, जो वेबसाइट बनाने और संचालित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे 2003 में लॉरन्स टेलर (Laurence Taylor) और मैट म्यूलेनवेग (Matt Mullenweg) ने मिलकर विकसित किया था। यह वेबसाइट बनाने के लिए एक प्रमुख विकल्प है और विश्व भर में लाखों वेबसाइटें इस प्लेटफ़ॉर्म पर चल रही हैं।


वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. होस्टिंग और डोमेन का चयन: वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग और डोमेन का चयन करना होगा। होस्टिंग वेबसाइट को इंटरनेट पर स्थान प्रदान करता है, जबकि डोमेन वेबसाइट का नाम होता है। आप इसे ऑनलाइन होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्मों जैसे ब्लूहोस्ट, होस्टगेटर, एटीसी आदि से खरीद सकते हैं।

वर्डप्रेस इंस्टॉल करें: होस्टिंग और डोमेन का चयन करने के बाद, आपको वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना होगा। यह आपके होस्टिंग अकाउंट के साथ संल

कोई टिप्पणी नहीं